CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी की इंटीमेशन स्लिप आज होगी जारी इस तरह होगा डाउनलोड

CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी की इंटीमेशन स्लिप आज होगी जारी इस तरह होगा डाउनलोड

4 Min Read

कंबाइन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रैजुएट (CUET UG 2024) के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए यह खबर बहुत महत्वपूर्ण है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कंबाइन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रैजुएट के लिए परीक्षा आयोजित करने जा रहा है।

सीयूईटी यूजी की यह प्रवेश परीक्षा 15 से 24 मई 2024 के बीच देश भर में आयोजित की जाएगी। इस एग्जाम के लिए एनटीए ने एग्जाम सिटी स्लिप को जारी कर दिया है।

सीयूईटी यूजी 2024 की परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड मई महीने के दूसरे सप्ताह बाद जारी कर दिए जाएंगे।

 बता दें कि अभ्यर्थी एग्जाम सेंटर एग्जाम सिटी स्लिप ऑनलाइन ऑफिशल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप भी प्रवेश परीक्षा देने वाले है तो सीधे ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर या उसके पेज पर जाकर एग्जाम सेंटर देख सकते हैं।

आप एग्जाम सिटी (CUET UG 2024) को NTA की वेबसाइट पर जा कर इंटीमेशन कॉल बटन पर क्लिक करने पर आप उसे डाउनलोड कर सकेंगे। एग्जाम सिटी डाउनलोड करने के बाद स्टूडेंट अपनी डिटेल डालकर इसे देख सकते हैं। डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी एग्जाम सेंटर का शहर जाना जा सकता है। 

NTA CUET UG 2024 इस तरह से करें डाउनलोड 

अंडर ग्रैजुएट एंट्रेस एग्जाम के लिए सेंटर जानने के लिए नीचे बताये स्टेप को फॉलो करें : 

  • सीयूईटी यूजी एक्जाम सिटी स्लिप को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले एनटीए की ओफ्फीसियल वेबसाइट पर जाए। 
  • अब यहां आपके सामने कई विकल्प दिखाई देंगे। अब सिटी स्लिप के लिए दी गई बटन पर क्लिक करें
  •  अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें एप्लीकेशन नंबर पासवर्ड जैसी जानकारी मिली जाएगी।
  •  जैसे ही आप यह सारी डिटेल सही-सही भरेगे एग्जाम सिटी डिटेल स्क्रीन पर खुल जाएगी और आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं। एक बार जब आपके एग्जाम सिटी में आपका सेंटर (CUET UG 2024) देख लेंगे तो सेंटर पता चल जाएगा। तो आप अपने घर से एग्जाम देने के लिए समय से निकाल सकते हैं। 

यह भी पढ़े: UPSC CAPF AC 2024 Notification: एसिस्टेंट कमांडेंट के 506 पदों के लिए ऐसे करे Apply Online 

एग्जाम सेंटर के बारे में भी अध्यक्ष ने जानकारी

सीयूईटी यूजी एग्जाम सिटी स्लिप जारी होने के संबंध में यूजीसी अध्यक्ष एवं जगदीश कुमार में जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थी अपने परीक्षा शहर की जानकारी हेतु सिटी स्लिप को डाउनलोड करके देख सकते हैं। सिटी स्लीप 5 मई को जारी कर दी जाएगी। एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड मई के दूसरे सप्ताह में जारी किया जाएगा। इसके बाद अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

सीयूईटी यूजी एग्जाम डेट 

NTA ने CUET UG 2024 के लिए परीक्षा का आयोजन 15 से 25 में को हाइब्रिड मोड में अर्थात कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट तथा पेन पेपर टेस्ट आयोजित कर रहा है। अभ्यर्थी अपनी सुविधा अनुसार विकल्प का चयन किए हैं। इस बार सीयूईटी यूजी एक्जाम के जरिए देश के 261 विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रम में एडमिशन दिया जाएगा।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version