Banana Benefits and Side Effects: केला खाने के फायदे के साथ इसके कुछ  नुकसान भी है

Banana Benefits and Side Effects: केला खाने के फायदे के साथ इसके कुछ  नुकसान भी है

4 Min Read
Banana Benefits and Side Effects

Banana Benefits and Side Effects: हमारे सेहतमंद रहने में फलों का बहुत योगदान होता है। फल हमें पोषण देते हैं। फलों से ही विटामिन, प्रोटीन, मिनरल जैसे पोषक तत्व मिलते हैं। इसलिए कहा जाता है कि सुबह-सुबह खाली पेट एक सेब खाने से व्यक्ति स्वस्थ रहता है। लेकिन सेब के अलावा अगर कोई सबसे अधिक पौष्टिक फल है तो वह है केला।

 स्वस्थ रहने के लिए एक फायदेमंद आहार के रूप में केले का सेवन किया जा सकता है। प्रतिदिन एक केला खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। केले में विटामिन और पोषक तत्व होते हैं। केले में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन B6, आयरन, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, सोडियम, पोटेशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के पोषण के लिए जरूरी होते हैं। इसके अलावा केले में प्राकृतिक शर्करा जैसे सुक्रोज, फ्रुक्टोज और ग्लूकोज भी पाया जाता है।

 यही वजह है कि केले को सुपर फूड भी कहा जाता है। लेकिन केला खाने के कुछ नुकसान भी होते हैं। आज हम जानेंगे केला खाने के फायदे और नुकसान (Banana Benefits and Side Effects) क्या-क्या होते हैं

Banana Benefits and Side Effects: केला खाने के फायदे और नुकसान 

केला खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन कभी कभी कुछ साइड इफेक्ट भी हो जाते है। सबसे पहले हम जानेंगे केला खाने के फायदे के बारे में:

 केला खाने के फायदे

केला खाना फायदेमंद है। केले में पोटेशियम होता है। ऐसे में वर्कआउट के बाद अपने रूटीन में अकेला जरूर शामिल करें। केले में विटामिन बी 6 भी रहता है जो दिमाग की ताकत को बढ़ाने का काम करता है। इससे याददाश्त तेज होती है। केला खाने से वजन को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। जिन लोगों को कब्जा या पेट से जुड़ी समस्या रहती है उन्हें केला जरूर खाना चाहिए। केला खाने से कब्ज और पेट की समस्या में आराम मिलता है।

 केले में अमीनो एसिड अधिक मात्रा में होता है ऐसे में हार्मोन का लेवल भी ठीक बना रहता है और मूड ठीक रहता है। तनाव से बचने के लिए भी केला खाना फायदेमंद है। केला हार्मोन से जुड़े बीमारियों से बचाने का काम करता है। 

केला खाने से नुकसान 

केला खाने से कुछ नुकसान (Banana Benefits and Side Effects) भी होते हैं जो इस प्रकार से हैं। केले में कैलोरी काफी ज्यादा होती है जो वजन को बढ़ाने का काम करती है। ऐसे में जिन लोगों का वजन पहले से ही ज्यादा है उन्हें केले का इस्तेमाल कम करना चाहिए। जो लोग दुबले पतले हैं वे लोग केला खाकर अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

Read Also: Fitness for Arthritis : अर्थराइटिस से बचने में फिटनेस का है योगदान, ऐसे रखें खयाल

 केले में प्रोटीन कम होता है जिसकी वजह से अगर केले का सेवन ज्यादा किया जाता है तो यह मसल्स को कमजोर कर देता है। केले में फ्रुक्टोज नाम का प्राकृतिक शर्करा पाया जाता है। इस वजह से यह पेट में गैस की समस्या उत्पन्न कर सकता है।

 जिन लोगों की किडनी ढंग से काम नहीं कर रही उन्हें केले का सेवन कम करना चाहिए क्योंकि केले में पोटेशियम पाया जाता है और यह किडनी की समस्या को बढाने का काम कर सकता है।

नोट: इस लेख में बताई गई जानकारी केवल जागरूकता के उद्देश्य से बताई गई है। हमारी वेबसाइट किसी भी सूचना जिम्मेदारी नही लेदता है। संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह लेना बेहतर है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version