Body Positivity: स्लिम फिगर नहीं हेल्दी होने के लिए अपनाये यह बॉडी पॉजिटिविटी का पैमाना

Body Positivity: स्लिम फिगर नहीं हेल्दी होने के लिए अपनाये यह बॉडी पॉजिटिविटी का पैमाना

4 Min Read

Body Positivity: स्लिम ट्रिम देखने का यह मतलब नहीं है कि आप हेल्दी हैं। स्लिम ट्रिम दिखना हेल्दी होने का पैमाना नहीं है। खासतौर से जब आप ऐसे ऐसे फिगर को बनाने के लिए दिन रात खुद को भूखा रख रहे हो। वजन कम करने या चर्बी घटाने के लिए डाइटिंग एक खराब ऑप्शन है। इसका असर आपको कुछ ही दिनों में नजर आने लगता है। लेकिन इससे डिप्रेशन और एंजायटी जैसे समस्या होने की संभावना भी रहती है। ऐसे में वजन घटाने के लिए डाइटिंग करना आपके मेंटल हेल्थ के साथ-साथ आपकी फिजिकल हेल्थ और स्किन के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है।

Body Positivity: डाइटिंग से आवश्यक तत्वों की हो जाती है कमी

 डाइटिंग करने से शरीर में आवश्यक हो सकता तत्वों की कमी होने लगती है। शरीर आपका हेल्दी नहीं रहता, आप जल्द ही बीमारियों के चपेट में आ सकते हैं। लोग डाइटिंग के नुकसान बताने के मकसद से ही हर साल 6 मई को इंटरनेशनल नो डाइटिंग डे (No Diateing Day) मनाया जाता है। जिससे लोग अपने बॉडी के प्रति शर्मिंदगी न महसूस करे और डाइटिंग के बजाय अपनी बॉडी को फिट बनाएं।

Read Also: Fitness for Arthritis : अर्थराइटिस से बचने में फिटनेस का है योगदान, ऐसे रखें खयाल

स्लिम होने का मतलब हेल्दी होना नहीं है

अगर आप समझते हैं कि पतले दुबले होना का मतलब है कि आप स्वस्थ हैं तो यह गलत है। ज्यादातर लोग पतले दुबले अर्थात स्लिम फिगर को अच्छे स्वास्थ्य से जोड़कर देखते हैं। लेकिन यह गलत है। अगर आप एक्सरसाइज के साथ बैलेंस डाइट ले रहे हैं तो अच्छी फिगर (Body Positivity) पाना आपके लिए नामुमकिन नहीं है। लेकिन यह एक मुश्किल टास्क होता है। दुबला नजर आने के लिए अगर आप डाइटिंग करते हैं तो यह सबसे बुरी चीज है। इससे आप तनाव और डिप्रेशन के शिकार भी हो सकते हैं।

बॉडी को लेकर बुरा न महसूस करें

 मोटापा का सीधा संबंध है बीमारियों से होता है, इस बात को हम इनकार नहीं कर सकते। लेकिन हर वक्त अपने शरीर को लेकर परेशान रहना और दुखी रहना गलत है। इससे भी आपको कई बीमारियां हो सकती हैं। इसका सीधा और सरल तरीका है कि आप अपनी लाइफ स्टाइल और डाइटिंग हैबिट में बदलाव आए और फिट रहें। डाइट करना फिट रहने का विकल्प नहीं है।

नेगेटिव सोचना और बोलना बंद करें 

आपका शरीर जैसा भी है इसकी केयर आपको ही करनी होती है। कोई दूसरा व्यक्ति आपकी बॉडी को लेकर क्या कहता है, इस बात से आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर जरूरत है तो आपको अपनी बॉडी के ऊपर काम करने की है। हमेशा नकारात्मक विचारों को खुद से दूर रखें।

अगर आपके मन में ऐसे विचार आते हैं कि आप बहुत मोटे हैं या आपका पेट बहुत निकला है या लटका हुआ है तो दिनभर इन चीजों से अपने मूड को खराब न करें। बल्कि इसे कैसे काम किया जाए इस बात पर कम करें, क्योंकि फिट रहने के लिए (Body Positivity) आपको ही सब कुछ करना होगा।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version